देश

पति का झुकाव कांग्रेस की ओर था फिर भी बीजेपी ज्वाइन कर आज बनी देश की पहली महिला रक्षा मंत्री

देश 03 Sep, 2017 01:23 PM
nirmala seetaraman

MM NEWS TV / रोहित —  निर्मला सीतारमन के पति और परिवार का झुकाव कांग्रेस की ओर था इसके बावजूद उन्होंने साल 2006 में बीजेपी ज्वाइन किया. अपने राजनीतिक जीवन के शुरुआती दिनों में वे रविशंकर प्रसाद के नेतृत्व में बीजेपी की प्रवक्ता बनीं. लंदन में हासिल की गई अपनी उपलब्धियों के दम पर पार्टी में लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ती चली गईं.

आज कैबिनेट विस्तार में प्रमोशन पाईं निर्मला सीतारमण को देश का नया रक्षा मंत्री बनाया गया है। निर्मला सीतारमण इससे पहले देश की वाणिज्य मंत्री थीं। इंदिरा गांधी जब प्रधानमंत्री थीं तो उन्होंने रक्षा मंत्रालय  खुद अपने पास रक्षा था। इंदिरा गांधी का छोड़ दें तो निर्मला सीतारमण देश की पहली ऐसी महिला हैं जिन्हें रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। अमेरिका में वीजा नियमों में सख्ती से भारतीय कंपनियों, और खासतौर पर आईटी सेवा प्रदाता कंपनियों के प्रभावित होने को लेकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की चिंता को असरदार तरीके से रखने वाली निर्मला सीतारमण का आज ही नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में प्रमोशन हुआ है। आज उन्हें कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई है। आंध्रप्रदेश की रहने वाली निर्मला सीतारमण अब तक वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री :स्वतंत्र प्रभार: के तौर मंत्रिपरिषद में जिम्मेदारी संभाल रही थीं। इसस पहले उन्होंने वित्त एवं कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री का दायित्व निर्वाह किया। भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता रह चुकीं निर्मला इस पार्टी से साल 2006 में जुड़ी थीं। प्रवक्ता के तौर पर उन्होंने विभिन्न मीडिया मंचों पर अपनी पार्टी की नीतियों का प्रभावी तरीके से प्रचार प्रसार एवं बचाव किया। दिलचस्प बात यह है कि इस भूमिका में रहते हुए निर्मला दिल्ली की तुलना में गुजरात में खासी लोकप्रिय हो गई थीं। वर्ष 2014 में जब लोकसभा चुनाव हुए तब भाजपा की प्रवक्ता रहते हुए निर्मला ने ‘‘प्रधानमंत्री पद के लिए मोदी’’ संदेश का असरदार तरीके से प्रचार किया।

आजादी के बाद देश को पहली बार पूर्ण कालिक महिला रक्षामंत्री मिली हैं. इससे पहले साल 1975 और 1980-82 के बीच तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पास रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार था.

तिरुचिरापल्ली में रेलवे कर्मचारी के घर जन्म

निर्मला सीतारमन का जन्म 18 अगस्त 1959 में तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में हुआ. उनके पिता रेलवे में नौकरी करते थे और मां गृहणी थी. पिता के अनुसाशन और मां के किताबों के प्रति प्यार का असर उनके जीवन पर भी हुआ. निर्मला सीतारमन ने अपना ग्रेजुएशन तिरुचिरापल्ली में किया. इसके बाद मास्टर्स के लिए वे दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय आ गईं. साल 1986 में पराकला प्रभाकर से शादी के बाद वे लंदन शिफ्ट हो गईं. वहां कॉर्पोरेट के क्षेत्र में कई उपलब्धियां हासिल करने के बाद वे 1991 में भारत वापस आ गईं.

पति और परिवार कांग्रेस समर्थक फिर ज्वाइन की बीजेपी

निर्मला सीतारमन के पति और परिवार का झुकाव कांग्रेस की ओर था इसके बावजूद उन्होंने साल 2006 में बीजेपी ज्वाइन किया. अपने राजनीतिक जीवन के शुरुआती दिनों में वे रविशंकर प्रसाद के नेतृत्व में बीजेपी की प्रवक्ता बनीं. लंदन में हासिल की गई अपनी उपलब्धियों के दम पर पार्टी में लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ती चली गईं. साल 2010 में जब पार्टी की कमान नितिन गडकरी के हाथ में आई तब उन्हें बीजेपी का आधिकारिक प्रवक्ता बनाया गया. उन्होंने कई मुद्दों पर पार्टी का बचाव किया और नेतृव की तारीफ की.

पहली बार आंध्र प्रदेश से राज्यसभा पहुंची

निर्मला सीतारमन को बीजेपी ने पहली बार आध्र प्रदेश से राज्यसभा भेजा. यह सीट टीडीपी के एन जनार्दन रेड्डी की मृत्यु के बाद खाली हुई थी. बीजेपी की सहयोगी होने के चलते टीडीपी ने यह सीट निर्मला सीतारमन को ऑफर की. वर्तमान में वे कर्नाटक से राज्यसभा मेंबर हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने महत्वपूर्ण किरदार अदा किया था. इस चुनाव में उनकी मेहनत का ही नतीजा था कि उन्हें मोदी कैबिनेट में शामिल किया गया.

कमजोरी को भांपकर उस पर किया काम

दक्षिण भारत से होने के कारण उनकी हिंदी कमजोर थी, इस बात का उन्हें अहसास था. राजनीति में लगातार मेहनत के साथ ही उन्होंने अपनी हिंदी पर भी काम किया और भाषा पर पकड़ बना ली. निर्मला सीतारमन के बारे में कहा जाता है कि वे अपनी प्रेस रिलीज खुद लिखती हैं. मीडिया में कुछ भी जाने से पहले उसे एक बार एडिट जरूर करती हैं. राजनीतिक जीवन के इतर वे संगीत की बेहद शौकीन हैं. वे कृष्ण के भजन सुनना पसंद करती हैं. राजनीतिक जीवन और पारिवारिक जीवन में बैलेंस बनाना भी उन्हें बखूबी आता है.

Follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News

eg
dr. manish ad
media multinate banner
kid-zee
MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 |