जयपुर

सुगम मतदान’ के लिए विशेष योग्यजनों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे – चुनाव आयुक्त

जयपुर 16 Apr, 2018 12:49 PM
vishesh yogyjan

MM NEWS TV / जयपुर, 16 अप्रेल। चुनाव आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में विशेष योग्यजनों की भागीदारी बेहद कम है। ऐसे में उनकी भागीदारी बढ़ाने और मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निर्वाचन आयोग हर संभव प्रयास करेगा।

श्री अरोड़ा सोमवार को जयपुर के हरिशचंद माथुर राज्य लोक सेवा प्रशासन संस्थान में ’सुगम मतदान’ विषय पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश भर में विशेष योग्यजनों के लिए स्वयंसेवी संस्थाएं बेहतरीन काम कर रही हैं और उनके प्रयासों से देश की तस्वीर भी बदल रही है। उन्होंने कहा कि आगामी चुनावों में आयोग स्वीप में और अधिक फंड देने और विशेष योग्यजनों को चुनाव के दिन परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने जैसे विषयों पर आयोग में चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में जो भी सुझाव आएंगे उनमें से चयनित सुझावों को आगामी चुनावों में अमल में लाने के प्रयास किए जाएंगे।

उप चुनाव आयुक्त श्री संदीप सक्सेना ने कहा कि विशेष योग्यजन चुनाव आयोग लिए वीआईपी वोटर हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले चुनाव में आयोग विशेष योग्यजनों के लिए हर संभव सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए चुनाव आयोग प्रयास करेगा ताकि ज्यादा से ज्यादा विशेष योग्यजन मतदान केंद्र तक पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। उन्होंने निर्वाचन विभाग द्वारा शुरू किए गए ‘वृहद मतदाता पंजीकरण‘ अभियान और ‘सबल’ अभियान की भी मुक्त कंठ से प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य है, जिसने एक साल में ढाई लाख से ज्यादा विशेष योग्यजनों को मतदाता सूची में जोड़ने का अभूतपूर्व कार्य किया है। उन्होंने कहा कि आयोग हर साल एक थीम पर काम करता है। 2018 में आयोग ने ’सुगम निर्वाचन’ की थीम रखी। उन्होंने कहा कि जब तक प्रत्येक मतदाता का पंजीकरण नहीं होगा और हर व्यक्ति मतदान नहीं करेगा तब तक आयोग निरंतर नए प्रयास करता रहेगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री जेसी मोहंती ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि जो भी नियम विशेष योग्यजनों के लिए बने हैं वे प्रायोगिक रूप से लागू हों ताकि उन्हें वास्तविक मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार ने केवल चार महीनों में 9.55 लाख विशेष योग्यजनों का सर्वे कर उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने का अहम काम किया है। उन्होंने कहा कि आगामी अगस्त-सितंबर माह में एनसीसी व बड़ी क्लास के छात्रों को खासतौर पर विशेष योग्यजनों की चुनाव में मदद के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अश्विनी भगत ने देश के कोने-कोने से आए संस्थाओं के प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि अब विशेष योग्यजनों के लिए सकारात्मक माहौल बनने लगा है। उन्होंने कहा कि विभाग और आयोग विशेष योग्यजनों को सभी जरूरी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए संकल्पबद्ध है। हर मतदाता लोकतंत्र की मजबूती में अहम भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि विभाग प्रदेश के सभी विशेष योग्यजनों का पंजीकरण कर उन्हें मतदान केंद्र तक लाने का हर संभव प्रयास करेगा।

vishesh yogyjan.jpg1

भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के डॉ. डीआर मेहता ने कहा कि विशेष योग्यजनों के लिए राज्य में बेहीतरीन काम हो रहा है और चुनाव आयोग और विभाग की ऐसी अनूठी पहल सराहनीय है। उन्होंने कहा कि सरकार यदि विशेष योग्यजनों के पंजीकरण प्रक्रिया को और अधिक आसान बनाए तो इसमें और भी विशेष योग्यजन जुड़ पाएंगे। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में आए सुझावों पर अमल होगा तो निश्चित रूप से आने वाले दिनों में विशेष योग्यजनों की भागीदारी निर्वाचन प्रक्रिया में बढे़गी।

इस दौरान अहमदाबाद के की नोट स्पीकर श्री भूषण पुनानी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि नियम तो बहुत बने हैं लेकिन उन पर अमल हो जाए तो किसी भी नए नियमों की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। श्रीमती पूर्णिमा नटराजन और श्रीमती उमा तुली ने भी इस अवसर पर अहम सुझाव को प्रस्तुतिकरण के माध्यम से समझाया। की नोट वक्ताओं ने चुनाव के दिन फ्री परिवहन, वोटिंग एट होम, रैम्पों का सही निर्माण जैसे अहम सुझाव भी दिए।

उल्लेखनीय है कि कार्यशाला में संस्थाओं और विशेषज्ञों से आने वाले विशेष सुझावों पर मंथन के लिए वर्किंग गु्रप्स बनाए गए हैं, जिनमें विशेष योग्यजनों की बीमारियों से जुड़े चिकित्सकगण, विशेषज्ञ शामिल हैं। इनमें से चयनित सुझावों पर रिपोर्ट बनाकर विभाग निर्वाचन आयोग को भेजेगा। अच्छे सुझावों को आगामी चुनाव में आयोग अमल में ला सकता है।

कार्यशाला में भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति-जयपुर, राजस्थान नेत्रहीन कल्याण संघ-जयपुर, एलकेसी जगदंबा अंध विद्यालय समिति-श्रीगंगानगर, नेषनल ऐसोशिएशन फॉर ब्लाइंड-सिरोही, नेत्रहीन विकास संस्थान-जोधपुर, अपना घर-भरतपुर, दिशा-जयपुर, तमन्ना-दिल्ली, प्रयास-जयपुर, नारायण सेवा संस्थान-उदयपुर, आशा का झरना-नवलगढ़, एबिलिटी फाउंडेशन-चेन्नई, सेंटर फॉर रिहैबिलिटेशन एंड ट्रेनिंग ऑफ मल्टी डिसेबिलिटी-गुवाहाटी जैसे कई स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी आए और संबंधित विषय पर सुझाव दिए।

इस अवसर पर विभाग के ब्रांड एंबेसेडर (स्टेट आइकन) श्री देवेन्द्र झांझडि़या, भरतपुर संभागीय आयुक्त श्री सुबीर कुमार, अजमेर संभागीय आयुक्त श्री एच. एस. मीना, जिला निर्वाचन अधिकारी, अजमेर श्री गौरव गोयल, जिला निर्वाचन अधिकारी, जोधपुर श्री रवि कुमार सुरपुर, जिला निर्वाचन अधिकारी, उदयपुर श्री बिष्णु चरण मलिक, जिला निर्वाचन अधिकारी, अलवर श्री राजन विशाल, जिला निर्वाचन अधिकारी, सीकर श्री नरेश ठकराल, जिला निर्वाचन अधिकारी, जयपुर श्री सिद्धार्थ महाजन, जिला निर्वाचन अधिकारी भीलवाड़ा श्री मुक्तानंद अग्रवाल के अलावा कई जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारी, चिकित्सक, प्रोफसर्स और विशेषज्ञ उपस्थित रहे।

Follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News

eg
dr. manish ad
media multinate banner
kid-zee
मीडिया को करना हो मल्टीनेट चुनिए मीडिया मल्टीनेट #MEDIAMULTINATE For better media coverage & publicity With all leading news channels & news paper’s MEDIA MULTINATE (Rajasthan most popular Advertising/P.R./Media agency ) https://www.facebook.com/MediaMultinategroup/ — Press Conference , Media Management – call -8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 | MM NEWS TV को राजस्थान के सभी संभाग , जिले स्तर पर ब्यूरो हेड की आवश्यकता है संपर्क करें – 8114426854 |