राजस्थान

एफसीबीएम की 48वीं कॉन्फ्रेंस का आगाज

राजस्थान 21 Dec, 2019 05:50 AM
FCBM's 48th conference
  • जयपुर में पहली बार कोरोगेटरस का महाकुम्भ
  • एफसीबीएम की कॉन्फ्रेंस में एक्सपर्ट्स ने रखे विचार
  • 48वीं एफसीबीएम कॉन्फ्रेंस का शुभरम्भजयपुर। राजधानी जयपुर मे पहली बार होने जा रही है एफसीबीएम (फैडरेशन ऑफ कोरोगेटेड बॉक्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन) की 48वीं कॉन्फ्रेंस का आगाज हुआ। कुकस स्थित होटल फेयरमाउंट में उदघाटन सत्र मे अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्थान, डॉ सुबोध अग्रवाल ने मुख्य अतिथि और चैम्बर ऑफ कॉमर्स के मानद सचिव के.एल.जैन ने बतौर समारोह अध्यक्ष शिरकत की। दीप प्रज्जवलन के साथ हुई नेशनल कॉन्फ्रेंस का आयोजन 22 दिसंबर तक किया जाएगा। इस मौके पर एफसीबीएम के अध्यक्ष, के अरुणाचलम, उपाध्यक्ष, श्री वी के दीवान, मिलन कुमार डे, महासचिव दीनू शेट्टी, कोषाध्यक्ष विनय पटेल और राजस्थान एफसीबीएम के पदाधिकारी और देश भर से आए 1500 से अधिक मेंबर मौजुद रहें।

    इस अवसर पर मुख्य अतिथि अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्थान, डॉ सुबोध अग्रवाल ने एफसीबीएम की आर्गनाजिंग कमेंटी को बधाई दी कि इतने बडे लेवल पर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। आज के दौर में बिजनस को बढाने के लिए हर व्यक्ति को बहुत सिखना जरूरी है। आज के दौर में प्रतिस्पर्धा काफी बढ रही है ऐसे में हर परिस्थीति का सामना करना आना चाहिए। हर चीज की जानकारी होना जरूरी है। जो कि इस कॉन्फ्रेंस में देखी जा सकती है।

    मुंबई में अपने घर पका हुआ डब्बा पहुंचाने वाले डब्बावाला के मोटिवेशल स्पीकर पवन अग्रवाल ने समय में बक्से की आपूर्ति – हर समय विषय पर सेशन के दौरान मन की कहानी जुबानी बताई। उन्होंने कहा कि आज के लोग पहले की अपेक्षा ज्यादा टैलेंटेड है डिजर्व करते हैं, लेकिन उतनी मेहनत नहीं कर रहे हैं जितना वह डिजर्व करते हैं। अग्रवाल ने कहा पैसा कमाना है लेकिन किस हद तक स्काई इज लिमिट। ऐसे में काम ही ईश्वर, काम ही पूजा और कस्टमर ही भगवान ऐसी सोच होनी चाहिए। उन्होंने टिप्स देते हुए कहा कि आप के काम का एग्जिक्युशन सौ प्रतिशत होना चाहिए। टाइम मैनेजमेंट की अहमियत को समझना चाहिए। समय किसी के लिए रुकता नहीं है। काम जिसके लिए कर रहे हैं उसको कितना सेटिस्फेक्शन दे रहे हैं। कस्टमर से सेटिस्फेक्शन काम का पहला मकसद होना चाहिए। लोगों की जरूरत के मुताबिक काम करना चाहिए ना कि कन्वीनियंस के मुताबिक। कितना भी स्मार्ट वर्क कर ले लेकिन हार्ड वर्क के बिना सफलता नहीं मिलती है। आज का युथ बहुत कम समय में बड़ा बनना चाहता है। स्टार्टअप बिजनेस का आजकल दौर चल रहा है लेकिन मालिक बनने से पहले काम जरूर करना पड़ेगा ग्रास रूट पर काम करना पड़ता है बिजनेस के लिए।

    राजस्थान एफसीबीएम, प्रेसिडेंट, राजीव कट्टा ने बताया कि कॉन्फ्रेंस में कोरोगेटेड बॉक्स निर्माण के क्षेत्र की मौजूदा स्थिति के साथ भविष्य की चुनौतियों से निपटने सहित विभिन्न मुद्दों के साथ पर अलग-अलग सत्रों में बाक्स की गुणवत्ता में कैसे सुधार किया जाए के टेक्निकल और मोटिवेशनल सेशनस में इंडस्ट्री से जुड़ी मशीन, टेक्नोलॉजी और नए प्रोडक्टस के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कॉन्फ्रेंस के दौरान इंडस्ट्री से जुड़ी एक एक्जीबिशन भी लगाई गई है। एक्जीबिशन का उदघाटन एफसीबीएम के अध्यक्ष, के अरुणाचलम, उपाध्यक्ष, श्री वी के दीवान, मिलन कुमार डे ने किया। इस एक्जीबिशन में 130 स्टाल लगाई है। जिसमें भारत के अलावा चाइना से 10 स्टाल आई है। एक्जीबिशन में मशीनों, पेपर एवं सम्बंधित उत्पादों, नवीनतम तकनीकों और नवाचारों को प्रदर्शित किया गया है।

    कॉन्फ्रेंस के दूसरे दिन शनिवार को एनुअल जरनल मीटिंग (एजीएम) आयोजित की जाएगी, जिसमें एसोसिएशन की पिछले वर्ष भर की गतिविधियो के साथ वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत होगा एवं नए अध्यक्ष का चुनाव भी किया जाएगा। सेशन में राम कुमार सुनकाराय, अरविंद नवदीकर, प्रोफैसर डॉ. एन सी साहा, सत्यजीत तल्लूरी, देपांशु गोयल, संगीत गुप्ता, हरीश मेहता, कुंज पेटी, भास्कर रेड्डी, विजय पंजाबी, सरोव झावर और वर्नन मैथियूज जैसे एक्सपर्ट्स विभिन्न सेशन मे अपने विचार प्रकट करेंगे। वहीं विशेष सेशन में ‘एक्सपर्ट्स ऑन टाइम डिलेवरी‘, ‘मैनेजमेंट‘, ‘पेपेर में सिंकेज को दूर करने‘ और ‘मेटेरियल मैनेमेंट‘ जैसे विषयो को लेकर डिस्कशन के माध्यम से अपने व्यवसाय को नई दिशा देने के लिए टिप्स भी देगें।

Follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News

eg
dr. manish ad
media multinate banner
kid-zee
25 करोड़ के सट्टे का हिसाब-किताब पकड़ा, 6 सटोरिए गिरफ्तार | राजस्थान की पांच हस्तियां होंगी पद्म श्री से सम्मानित | राजस्थान विधानसभा में नागरिकता कानून बिल के खिलाफ प्रस्ताव पास, विपक्ष का हंगामा | उदयपुर की रहने वाली टीवी एक्ट्रेस ‘दिल तो हैप्पी है जी’ फेम सेजल शर्मा ने किया सुसाइड | छात्रों के लिए बड़ी खबर: कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों को मिलेगी पढाई खर्च से राहत, जानिए कैसे | उपमुख्यमंत्री को माफी मांगनी चाहिये: राजेन्द्र राठौड़ | सूचना जनसंपर्क अधिकारी उड़ा रहे जनसंपर्क मंत्री रघु शर्मा के आदेशों की धज्जियां | बीकानेर: झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्रवाई, क्लिनिक सीज  | टोंक: जींस-टीशर्ट नहीं पहन कर आने का आदेश तत्काल प्रभाव से निरस्त, DEO को कारण बताओ नोटिस | ट्रक व ट्रोले की भीषण टक्कर, चार लोगों की दर्दनाक मौत |