मनोरंजन

जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2020 का शानदार आगाज़

मनोरंजन 17 Jan, 2020 02:46 PM
jff opening ceremony
  • प्रदेश के मुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री रहे शाम के ख़ास मेहमान
  • प्रेम चोपड़ा और पद्म श्री शाजी एन. करुण के नाम रहे जिफ 2020 के अवॉर्ड्स

जयपुर। शुक्रवार को पांच दिवसीय जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल [जिफ] 2020 का भव्य आगाज़ हुआ। शहर के महाराणा प्रताप ऑडिटोरियम में सिनेमाई रंगों से सराबोर इस शाम की शानदार शुरुआत हुई। दर्शकों से खचाखच भरे ऑडिटोरियम में जिफ के 12वें संस्करण का उद्घाटन समारोह हुआ।

गौरतलब है कि जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल-जिफ 2020 पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार के सहयोग से 21 जनवरी तक आयनॉक्स सिनेमा हॉल, जी.टी. सेन्ट्रल और होटल क्लाक्स आमेर में आयोजित हो रहा है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री रहे शाम के ख़ास मेहमान

कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। वहीं राज्य के पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह भी जिफ की ओपनिंग सेरेमनी में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बॉलीवुड की भूमिका हमेशा से महत्वपूर्ण रही है, और जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ने सिनेमा को और विस्तार दिया है। उन्होने मेहमानों का हार्दिक स्वागत करते हुए यह आश्वासन भी दिया कि फेस्टिवल को सरकार की ओर से हर सम्भव सहयोग मिलता रहेगा।

पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने भी अपनी बात रखते हुए जिफ कार्यक्रम को शुभकामनाएं दीं।

देशी – विदेशी हस्तियां रहीं मौजूद

दुनिया भर से सिनेमा जगत् के नामी चेहरे जिफ के उद्घाटन समारोह में मौजूद रहे। प्रेम चोपड़ा, पद्म श्री शाजी एन. करुण, फिल्म लेखक अब्बास टायरवाला और इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट और जाने – माने प्रोड्यूसर टी.पी.अग्रवाल और आस्ट्रेलियन फ़िल्मकार एंड्रयू वायल सहित कई विशेष मेहमान मौजूद रहे। श्रीलंका, जापान, अमरीका, यूके, चीन, जापान, फ्रांस सहित 25 देशों के फिल्मकार मंच पर मौजूद रहे। सभी उपस्थित मेहमानों ने दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन समारोह की शुरुआत की।

वहीं जिफ के फाउंडर – डायरेक्टर हनु रोज ने कहा कि जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के ज़रिए फिल्मों का कल्चर दुनिया के कोने – कोने तक पहुंचा है। हनु ने बताया कि जिफ आने वाले सालों में कई नए प्रोजेक्ट्स लेकर आ रहा है।

मशहूर अभिनेता प्रेम चोपड़ा को दिया गया जिफ 2020 – एवरग्रीन स्टार अचीवमेंट अवॉर्ड

प्रेम चोपड़ा अपने ज़माने के लोकप्रिय खलनायक रहे हैं। 60 बरसों में 380 से अधिक फिल्मों में अपना जादू चला चुके चोपड़ा को हम हालिया सालों में भी रुपहले पर्दे पर देखते रहे हैं। जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2020 के उद्घाटन समारोह में चोपड़ा को एवरग्रीन स्टार अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाज़ा गया।

जब मंच से मशहूर अभिनेता प्रेम चोपड़ा ने प्रेम नाम है मेरा, प्रेम चोपड़ा डायलॉग बोला, तो दर्शकों ने ज़ोरदार तालियां बजाकर इसका आनन्द लिया। फैंस के उत्साह से यह देखते ही ज़ाहिर हो रहा था कि आज भी लोग किस कदम उनके दीवाने हैं। चोपड़ा ने फेस्टिवल का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि ऑडियंस ही अभिनेता को सफल बनाती है। ये उनके चाहने वाले ही हैं, जिन्होने उन्हे अब तक इतना प्यार दिया है।

पद्म श्री शाजी एन. करुण के नाम रहा जिफ – आउटस्टैंडिंग लाइफटाइम  अचीवमेंट अवॉर्ड 2020

वहीं जिफ की ओर से पद्म श्री शाजी एन. करुण को प्रदान किया गया – आउटस्टैंडिंग लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड 2020। करुण जाने – माने फिल्म निर्देशक और सिनेमेटोग्राफर हैं। ये केरला स्टेट चलचित्र एकेडमी के प्रीमियर चेयरमैन रहे हैं। गौरतलब है कि यह एकेडमी भारत की पहली फिल्म और टीवी एकेडमी है। वहीं,1998 से 2001 तक ये इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ केरला के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन भी रहे हैं और वर्तमान में केरला स्टेट फिल्म डवलपमेंट कॉर्पोरेशन के चेयरमैन हैं।

ओपनिंग फिल्मों का हुआ प्रदर्शन

उद्घाटन समारोह को आगे बढ़ाने की कड़ी में दो बहुत ख़ास ओपनिंग फिल्में दिखाई गईं। यू.एस. की डॉक्यूमेंट्री फिल्म अमेरीकन मिररइंटीमेशंस ऑफ इमॉर्टेलिटी और राजस्थान की धरोहर को बयां करती फिल्म चीड़ी – बल्ला। राजस्थान की फिल्म को बतौर ओपनिंग फिल्म देखना राज्य भर के वासियों के लिए गर्व और खुशी की बात है।

Follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News

eg
dr. manish ad
media multinate banner
kid-zee
25 करोड़ के सट्टे का हिसाब-किताब पकड़ा, 6 सटोरिए गिरफ्तार | राजस्थान की पांच हस्तियां होंगी पद्म श्री से सम्मानित | राजस्थान विधानसभा में नागरिकता कानून बिल के खिलाफ प्रस्ताव पास, विपक्ष का हंगामा | उदयपुर की रहने वाली टीवी एक्ट्रेस ‘दिल तो हैप्पी है जी’ फेम सेजल शर्मा ने किया सुसाइड | छात्रों के लिए बड़ी खबर: कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों को मिलेगी पढाई खर्च से राहत, जानिए कैसे | उपमुख्यमंत्री को माफी मांगनी चाहिये: राजेन्द्र राठौड़ | सूचना जनसंपर्क अधिकारी उड़ा रहे जनसंपर्क मंत्री रघु शर्मा के आदेशों की धज्जियां | बीकानेर: झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्रवाई, क्लिनिक सीज  | टोंक: जींस-टीशर्ट नहीं पहन कर आने का आदेश तत्काल प्रभाव से निरस्त, DEO को कारण बताओ नोटिस | ट्रक व ट्रोले की भीषण टक्कर, चार लोगों की दर्दनाक मौत |