मनोरंजन

भारत का सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं, एक्ट्रेस से की है शादी

मनोरंजन 06 Jan, 2020 03:29 AM
zaheer and sagarika

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऐसा कोहिनूर हीरा साबित हुए जो हमेशा अनमोल रहेगा ओर क्रिकेट पटल पर चमकता रहेगा। आज जहीर का जन्मदिन है और वह आज 41 वर्ष के हो चुके हैं। जहीर का जन्म 7 अक्टूबर 1978 को महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के श्रीरामपुर कस्बे में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ। उनके पिता बख्तियार खान फोटोग्राफर और मां जकिया शिक्षिका थीं। जहीर ने श्रीरामपुर के न्यू मराठी प्राइमरी स्कूल और के जे सोमैया सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की। स्कूल ख़त्म होने के बाद ज़हीर ने मेकैनिकल इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स में दाखिला लिया था।  उन्होंने श्रीरामपुर में स्थानीय राजस्व कॉलोनी क्रिकेट क्लब (आरसीसी) में भी खेला जिसके बाद उन्होंने पुणे में अपना करियर शुरू किया।

जहीर खान मुख्य रूप से भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज थे। उनकी स्विंग होती गेंदबाजी स्किल को आज भी युवा गेंदबाज फॉलो करते हैं। लेकिन, उन्होंने बल्लेबाजी की एक ऐसी पारी भी खेली है जिसके दम पर टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी।

2000 में जोधपुर में भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीसरे वनडे में जहीर के सबसे अच्छे पलों में से एक था। पारी की आखिरी चार गेंदों का सामना करते हुए, ज़हीर ने पूरी तरह से जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाज़ हेनरी ओलंगा की गेंद पर चौका लगाया क्योंकि उन्होंने लगातार चार छक्के लगाए। आखिरी ओवर भारत ने 8 विकेट पर 256 रन से शुरू किया, लेकिन जहीर के लगातार चार छक्कों पर चलते हुए भारत ने कुल 283 रन बनाए।

पहली गेंद जिसका उन्होंने सामना किया और आखिरी ओवर की तीसरी गेंद, कमर की लंबाई वाली फुलटॉस थी जिसे खान ने मिडविकेट के ऊपर से आसानी से छक्के के लिए भेज दिया। ओलोंगा की अगली गेंद एक और फुलटॉस थी और जहीर ने एक और छक्का लगाया। अगली गेंद फिर से जहीर ने स्टैंड में भेज दी। जहीर ने 11 गेंदों पर 32 रन बनाए।  जहीर ने 610 अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए. इसमें टेस्ट में 311, वनडे में 282 और टी-20 में 17 विकेट शामिल हैं।

ज़हीर ख़ान भारत की ओर से सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं।  उनसे आगे केवल अनिल कुंबले (619), कपिल देव (437) और हरभजन सिंह (411) हैं।  इसके अलावा जहीर विश्व कप इतिहास में भी रिकॉर्ड बना चुके हैं। जहीर ने कुल 44 विकेट लिए हैं। विश्व कप में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वालों में वह पांचवें पायदान पर रहे और भारतीयों में सबसे आगे।

अगर जहीर की मैरिड लाइफ की बात करें तो उन्होंने बॉलीवुड एक्ट्रेस सागरिका घटगे से शादी की है। जहीर खान और सागरिका ने अप्रैल 2017 में इंगेजमेंट की थी। इसके ठीक सात महीने बाद दोनों ने गुपचुप शादी कर ली थी। हालांकि ये शादी धूमधाम से नहीं बल्कि कोर्ट मैरिज वाली थी। जहीर ओर सागरिका ज्यादातर टाइम साथ ही स्पेंड करते हैं। कपल सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहता है और समय समय पर अपने क्वालिटी टाइम की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। सागरिका चक दे इंडिया में काम कर चुकी हैं इसके अलावा वह मराठी फिल्मों में भी काम करती हैं। अब सागरिका एकता कपूर की वेब सीरीज में नजर आएंगी उनके साथ एक्टर करण सिंह ग्रोवर भी नजर आएंगे।

Follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News

eg
dr. manish ad
media multinate banner
kid-zee
25 करोड़ के सट्टे का हिसाब-किताब पकड़ा, 6 सटोरिए गिरफ्तार | राजस्थान की पांच हस्तियां होंगी पद्म श्री से सम्मानित | राजस्थान विधानसभा में नागरिकता कानून बिल के खिलाफ प्रस्ताव पास, विपक्ष का हंगामा | उदयपुर की रहने वाली टीवी एक्ट्रेस ‘दिल तो हैप्पी है जी’ फेम सेजल शर्मा ने किया सुसाइड | छात्रों के लिए बड़ी खबर: कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों को मिलेगी पढाई खर्च से राहत, जानिए कैसे | उपमुख्यमंत्री को माफी मांगनी चाहिये: राजेन्द्र राठौड़ | सूचना जनसंपर्क अधिकारी उड़ा रहे जनसंपर्क मंत्री रघु शर्मा के आदेशों की धज्जियां | बीकानेर: झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्रवाई, क्लिनिक सीज  | टोंक: जींस-टीशर्ट नहीं पहन कर आने का आदेश तत्काल प्रभाव से निरस्त, DEO को कारण बताओ नोटिस | ट्रक व ट्रोले की भीषण टक्कर, चार लोगों की दर्दनाक मौत |