जयपुर

चिकित्सा मंत्री ने आमजन को समर्पित किए दो नए जनता क्लिनिक

जयपुर 09 Feb, 2020 05:26 AM
janta clinic

जयपुर। स्वस्थ और निरोगी राजस्थान के संकल्प के साथ शनिवार को प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने जयपुर की आम जनता को दो नए जनता क्लीनिक समर्पित किए। पहला जनता क्लीनिक वन विहार, ईदगाह कॉलोनी में और दूसरा आजाद नगर, कच्ची बस्ती में शुरू किया गया। इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरकार का एक वर्ष पूर्ण होने पर वाल्मीकि नगर में राजस्थान के पहले जनता क्लीनिक की शुरुआत की थी। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार प्रदेश भर में 100 जनता क्लिनिक का लक्ष्य रखा गया है।

चिकित्सा मंत्री ने जनता क्लिनिक का उद्घाटन करते हुए कहा कि गरीब और जरूरतमंदों के घर के करीब और बिना किसी परेशानी के चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जनता क्लिनिक खोले जा रहे हैं। जयपुर में 12 और जोधपुर में 3 क्लिनिक बनकर तैयार हो चुके हैं। जल्द ही इन्हें जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी जनता क्लिनिकों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के समान चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। यहां लगभग 300 तरह की दवाएं निशुल्क मिलेंगी वहीं 7-8 तरह की जांचें भी करवाई जा सकेंगी।

डॉ. शर्मा ने कहा कि इन क्लिनिकों की खास बात यह है कि ये पूरी तरह पेपरलैस हैं और मरीजों को कोई पर्ची नहीं दी जाती। सभी मरीजों का डेटा रखा जाता है। अगली बार आने पर उन्हें केवल अपना रेफरेंस नंबर ही बताना होता है। उन्होंने कहा कि डेटा के आधार पर ही मरीजों को हैल्थ कार्ड भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन क्लिनिकों को खोलने का मकसद प्रदेश की जनता को निरोगी और स्वस्थ रखना है।

आदर्श नगर विधायक रफीक खान ने कहा कि पिछले 13 महीनों में सरकार ने चिकित्सा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं। भले ही 15000 नर्सिंग छात्र-छात्राओं को रोजगार देने की बात हो या फिर नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत कराने का मामला सरकार हर क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जनता क्लिनिकों के खोलने से बड़े अस्पतालों का भार कम होगा वहीं आमजन को सुलभ चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध हो सकेगी।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम श्री नरोत्तम शर्मा ने जनता क्लिनिक पर दी जाने वाले सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, जवाहर नगर डॉ. विजय प्रकाश शर्मा, पार्षद उम्रदराज व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। दोनों जगहों पर भारी संख्या में स्थानीय निवासी और जनप्रतिनिधियों ने चिकित्सा मंत्री का आभार जताया और फूलमालाओं से लादे रखा।

 

Follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News

eg
dr. manish ad
media multinate banner
kid-zee
25 करोड़ के सट्टे का हिसाब-किताब पकड़ा, 6 सटोरिए गिरफ्तार | राजस्थान की पांच हस्तियां होंगी पद्म श्री से सम्मानित | राजस्थान विधानसभा में नागरिकता कानून बिल के खिलाफ प्रस्ताव पास, विपक्ष का हंगामा | उदयपुर की रहने वाली टीवी एक्ट्रेस ‘दिल तो हैप्पी है जी’ फेम सेजल शर्मा ने किया सुसाइड | छात्रों के लिए बड़ी खबर: कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों को मिलेगी पढाई खर्च से राहत, जानिए कैसे | उपमुख्यमंत्री को माफी मांगनी चाहिये: राजेन्द्र राठौड़ | सूचना जनसंपर्क अधिकारी उड़ा रहे जनसंपर्क मंत्री रघु शर्मा के आदेशों की धज्जियां | बीकानेर: झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्रवाई, क्लिनिक सीज  | टोंक: जींस-टीशर्ट नहीं पहन कर आने का आदेश तत्काल प्रभाव से निरस्त, DEO को कारण बताओ नोटिस | ट्रक व ट्रोले की भीषण टक्कर, चार लोगों की दर्दनाक मौत |